भारतG-20 समिट से पहले इंडिया-भारत नाम में हुआ विवाद,कांग्रेस...

G-20 समिट से पहले इंडिया-भारत नाम में हुआ विवाद,कांग्रेस ने सरकार पर बोला हमला,पढ़ें पूरा मामला

-

होमभारतG-20 समिट से पहले इंडिया-भारत नाम में हुआ विवाद,कांग्रेस ने सरकार पर बोला हमला,पढ़ें पूरा मामला

G-20 समिट से पहले इंडिया-भारत नाम में हुआ विवाद,कांग्रेस ने सरकार पर बोला हमला,पढ़ें पूरा मामला

Published Date :

Follow Us On :

जी-20 सम्मेलन से पहले कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. आपको बता दें कि 9 सितंबर को जी-20 की समिट होनी है. समिट में रात्रिभोज के लिए राष्ट्रपति भवन की ओर से निमंत्रण पत्र भेजे गए हैं. इसी को लेकर कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. कांग्रेस पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि जी-20 के सम्मेलन में 9 सितम्बर को होने वाली बैठक के रात्रि भोज के लिए राष्ट्रपति भवन की तरफ से जो निमंत्रण पत्र भेजे गए हैं, उनमें बदलाव किया गया है. जयराम रमेश ने कहा है कि ऐसे पत्र में आमतौर पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ का इस्तेमाल होता था. हालांकि, अब जयराम रमेश का दावा है कि इसमें से इंडिया शब्द को हटाकर प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा गया है.

वायरल तस्वीर बनी बवाल की वजह

आपको बता दें कि सोशल मीडिया जी-20 के निमंत्रण पत्र की एक पिक्चर वायरल हो रही है. उस तस्वीर में प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा हुआ है. यह निमंत्रण पत्र 9 सितम्बर लिए है. हालांकि, अब तक इस वायरल पिक्चर की पुष्टि नहीं हो सकी है.

ये भी पढ़े:Weather Update: एक बार फिर झमाझम बरसेंगे बादल,जानें कहां कहां होगी बरसात

G20

जयराम रमेश ने किया ट्वीट

जयराम रमेश ने एक ट्वीट किया है. उन्होंने ने अपने ट्वीट में संविधान का हवाला देते हुए कहा है, ” इसके अनुच्छेद 1 में कहा गया है कि भारत, जो कि इंडिया था, वह राज्यों का संघ है. लेकिन अब तो राज्यों के संघ पर भी हमला किया जा रहा है.”

इंडिया नाम से डरी हुई है भाजपा: कांग्रेस

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने इंडिया नाम बदलने के अटकलों पर टिप्पणी की है. प्रमोद तिवारी ने कहा, ” इंडिया शब्द से यह सहम गए हैं. क्या वे इस हद तक चले जाएंगे कि वे संविधान बदल देंगे? संविधान में लिखा है, ‘इंडिया दैट इज़ भारत’. भाजपा के अंदर का डर मोदी जी का भय दिखाता है. इधर I.N.D.I.A. का गठन हुआ उधर भाजपा का बोरिया बिस्तर समेटना शुरू हुआ. आप ‘इंडिया’ शब्द को धरती से नहीं मिटा सकते. हमें अपने भारत और इंडिया पर गर्व है.”

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you