शिक्षाGovernment Job: अब हिंदी-अंग्रेजी के साथ इन 13 भाषाओं...

Government Job: अब हिंदी-अंग्रेजी के साथ इन 13 भाषाओं में भी सरकारी नौकरी की होगी परीक्षा,पढ़ें डिटेल

-

होमशिक्षाGovernment Job: अब हिंदी-अंग्रेजी के साथ इन 13 भाषाओं में भी सरकारी नौकरी की होगी परीक्षा,पढ़ें डिटेल

Government Job: अब हिंदी-अंग्रेजी के साथ इन 13 भाषाओं में भी सरकारी नौकरी की होगी परीक्षा,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Government Job: केंद्र सरकार ने सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे लोगों को बड़ी खुशखबरी देते हुए निर्णय लिया है कि अब देश में सरकारी परीक्षाओं को 15 भाषाओं में कराया जाएगा. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने 14वीं हिंदी सलाहकार समिति की बैठक में इस निर्णय के बारे में जानकारी दी है. आइए सरकार के इस फैसले के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

Government Job
Government Job

15 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

अभी तक अधिकतर परीक्षाएं हिंदी या अंग्रेजी में ही आयोजित कराई जाती थीं. जिनके कारण लोगों को बहुत बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता था और कई बार भाषा सरकारी नौकरी में बड़ी बाधा भी बनती थी. इसीलिए प्रश्न पत्र को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 अन्य क्षेत्रीय भाषा में परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा.

इन 13 भाषाओं में होगी परीक्षा

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि अब प्रश्न पत्र हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, मराठी, मलयालम, गुजराती, असमिया, तमिल,उड़िया, कन्नड़,पंजाबी उर्दू, कोंकणी और मणिपुरी भाषाओं में भी छापे जाएंगे. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक सरकार के इस निर्णय के बाद परीक्षार्थी अपनी मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में आसानी से परीक्षा दे सकेंगे और सरकारी नौकरी को प्राप्त कर सकेंगे.

22 अनुसूचित भाषाओं पर भी हो रहा है विचार

बता दें कि कई राज्यों की तरफ से लगातार यह मांग की जा रही थी कि SSC की परीक्षा को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में भी आयोजित कराया जाए इसके बाद सरकार ने ये फैसला लिया है. केंद्रीय मंत्री ने आगे बताया कि सरकार 15 स्थानीय भाषाओं में परीक्षा आयोजित कराने के बाद अब 22 अनुसूचित भाषाओं में भी परीक्षा आयोजित कराने पर विचार कर रही है.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you