भारतट्रेन छोटे बच्चों के टिकट बुक करने का क्या...

ट्रेन छोटे बच्चों के टिकट बुक करने का क्या है नियम? पढ़ें पूरी जानकारी

-

होमभारतट्रेन छोटे बच्चों के टिकट बुक करने का क्या है नियम? पढ़ें पूरी जानकारी

ट्रेन छोटे बच्चों के टिकट बुक करने का क्या है नियम? पढ़ें पूरी जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

Indian Railway: भारतीय रेलवे से हर रोज करोड़ों लोग सफर करते हैं. ट्रेन यात्रियों के लिए सबसे सुविधाजनक साधन माना जाता है. वैसे तो रेलवे की ओर से समय-समय पर अपने यात्रियों के लिए नियम भी बदलाव किया जाता रहता है. रेलवे यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखती है. लेकिन अगर नियम का पालन नहीं किया तो पैसेंजर को जुर्माना भी भरना पड़ जाता है. हम सभी इस बात को जानते हैं की ट्रेन में सफर करने से पहले हमें कंफर्म टिकट की जरूरत होती है. हालांकि, बड़े लोगों के लिए टिकट तो अनिवार्य है. लेकिन कुछ लोग छोटे बच्चों को लेकर हमेशा कंफ्यूजन में रहते हैं जिस वजह से उन्हें भी जुर्माना भरना पड़ जाता है. आइए जाने कैसे ?

Indian Railway

इतने साल के बच्चों का लगता है टिकट

अगर आप अपने बच्चों को साथ में लेकर सफर करना चाहते हैं तो आपको सबसे जरूरी बात ध्यान में रखना होगा. अगर आपका बच्चा 5 साल से लेकर 12 साल तक की उम्र का है तो उसके लिए हाफ टिकट बुक करवाना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है.

ये भी पढे़ : लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी पास हुआ महिला आरक्षण बिल,जानें कितने मिले वोट

इतने उम्र के बच्चों का नहीं लगता टिकट

अगर यात्रा में सफर करने वाले पैसेंजर का बच्चा 4 साल से अधिक उम्र का है तो उसके लिए हाफ टिकट लेना अनिवार्य होता है. वहीं अगर बच्चा 4 साल के नीचे है और टिकट लेते समय उसके पेरेंट्स उसके बारे में कोई जानकारी फॉर्म में नहीं भरते हैं तो वह निशुल्क यात्रा कर सकता है. यानी 1 साल से लेकर 5 साल के कम उम्र वाले बच्चे निशुल्क यात्रा कर सकते हैं.

यहां से चेक करें टिकट

अगर आप टिकट बुक करना चाहते हैं या फिर टिकट से संबंधित कुछ जानकारी चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आप आईआरसीटीसी की अधिकारी वेबसाइट  http://www.irctc.co.in पर जाकर देख सकते हैं. याद रहे कि यह इलेक्ट्रॉनिक टिकट के लिए मान्य होता है और जब आप टिकट खरीदते हैं तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजो जाता है और आप इसी एसएमएस से भी रेल यात्रा कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: दिवाली-छठ पर घर जाना हुआ आसान,15 अक्टूबर से शुरू हो रही ये पूजा स्पेशल ट्रेन,देखें पूरी डिटेल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you