ऑटोUsed Cars: सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले रखें...

Used Cars: सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना डूब जाएंगे पैसे

-

होमऑटोUsed Cars: सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना डूब जाएंगे पैसे

Used Cars: सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना डूब जाएंगे पैसे

Published Date :

Follow Us On :

देश में हर रोज जितनी अधिक संख्या में नई गाड़ियां खरीदी जाती हैं. उससे अधिक संख्या में हर रोज मार्केट में से पुरानी यानी सेकंड हैंड (Used Cars) गाड़ियां भी खरीदी जाती हैं. खासकर कम बजट में एक अच्छी कार खरीद कर चलाने के लिए अक्सर लोग सेकंड हैंड गाड़ियों को खरीदना पसंद करते हैं. इसके कई सारे फायदे भी होते हैं लोग कम बजट में अच्छी और बेहतर रेंज वाली गाड़ी आसानी से खरीद लेते हैं. लेकिन पुरानी गाड़ी खरीदने समय आपको अधिक सावधान रहने की जरूरत भी होती है. क्योंकि आजकल डीलर पुरानी गाड़ी को सस्ती कीमत बढ़ाकर ग्राहक को ठग भी रहे हैं. ऐसे में अगर आप अपने लिए एक सेकंड हैंड गाड़ी खरीदने जा रहे हैं तो और नीचे दिए बताए गए टिप्स को जरूर ध्यान से पढ़ ले वरना आपको भी झटका लग सकता है.

Used Cars

कैसे करते हैं धोखाधड़ी?

आज के समय में अगर आप ध्यान से सावधानी पूर्वक पुरानी गाड़ी खरीद से समय ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको चूना लग सकता है. इसके अलावा अगर आप उसे बेचना भी चाहते हैं तब पर भी आप धोखा खा सकते हैं. अब आप इन सब से बचने के लिए बताए गए इन टिप्स को ध्यान से पढ़ें.

इंजन जरूर चेक करें

पुरानी गाड़ी खरीदने समय किसी भी लीडर पर भूल कर भरोसा ना करें, और एक बार गाड़ी को खुद से अच्छी तरह चला कर इंजन की जांच कर लें. क्योंकि कई बार खराब इंजन को रिपेयर करके डीलर सेकंड हैंड गाड़ियों में डालकर उसकी सेलिंग करने के लिए लगा देते हैं. और जब कोई सेकंड हैंड ग्राहक आता है तो उसे अच्छा इंजन बात कर गाड़ी को बेच देते हैं.

ये भी पढ़े : Hyundai Exter : मात्र 1 लाख रुपए की डाउनपेंट पर घर ले जाएं ये शानदार कार, मिलते हैं शानदार फीचर्स

ओडोमीटर टैंपरिंग चेक करें

सेकंड हैंड गाड़ी खरीदने से पहले आप किसी मैकेनिक के पास या मैकेनिक को ले जाकर उसके ओडोमीटर को जरूर चेक करवा लें. क्योंकि आज के समय में डीलर कहीं से भी ग्राहकों का चूना लगाया नहीं छोड़ रहे हैं. वहीं ओडोमीटर में फिर बदल करके केवल गाड़ी को चलने लायक बनाकर उसकी सीलिंग के लिए लगा देते हैं. और ग्राहकों से अच्छी गाड़ी बात कर ढेर सारा रकम वसूल लेते हैं.

कहीं चोरी की गाड़ी नहीं

जब कभी भी आप सेकंड हैंड यानी पुरानी गाड़ी खरीदने जाए तो आपको खास कर इस बात का ध्यान रखना चाहिए की गाड़ी का डॉक्यूमेंट किसके नाम है. क्योंकि आजकल लोग चुराई हुई या फिर एक्सीडेंटल गाड़ी को अपना जी छुड़ाने के लिए दूसरों को बेच देते हैं. यही वजह होती है कि लोग अच्छी गाड़ी देखकर खरीद तो लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें मुसीबत का सामना करना पड़ता है. और बाद में उन्हें पैसे के साथ-साथ पुलिस और कोर्ट का भी चक्कर लगाना पड़ जाता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you