Site icon Bloggistan

समय से पहले भोजन करना बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

Eating Before Time for Health: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिन में 2/3 बार भोजन बेहद ही जरूरी होता है. असमय भोजन से पाचन तंत्र के साथ-साथ इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है. आइए जानते हैं समय से पहले भजन से हेल्थ को कौन-कौन से नुकसान होते हैं और हेल्थ को हुए नुकसान से कैसे बचा सकता है.

सुबह से लेकर शाम तक खाने का सही समय

सुबह सो कर उठने के 3 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए. दोपहर में 12 बजे से 2 बजे तक लंच करना चाहिए. शाम के समय हल्का नाश्ता जरूर करना चाहिए. रात में खाने के 2 घंटे बाद तक सोने से बचना चाहिए. खाने के तुरंत बाद शरीर को आराम देने से पाचन संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें: अधूरी नींद से हार्ट अटैक का खतरा अधिक, डिप्रेशन से जा सकती है जान

समय से पहले भोजन हेल्थ के लिए नुकसानदायक

समय से पहले भोजन करने से सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं. कई बार सीने में तेज जलन की समस्या के साथ-साथ पेट में कब्ज गैस की समस्या भी बढ़ जाती है. दरअसल खाना खाने के बाद डाइजेशन में भी लंबा समय लगता है. सही से डाइजेशन ना होने के बाद खाना खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है.

हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है असमय भोजन

यदि आप भी अपने कामकाजी जीवन में रोजाना सही समय से भोजन नहीं करते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है. असमय भोजन से पाचन तंत्र के साथ-साथ शरीर में और कई गंभीर बीमारियां उत्पन्न होने लगते हैं.

भोजन करते समय ध्यान रखें ये बातें

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version