Site icon Bloggistan

अधूरी नींद से हार्ट अटैक का खतरा अधिक, डिप्रेशन से जा सकती है जान

Problem of Incomplete Sleep: मानसिक विकास के लिए अच्छी नींद बहुत जरुरी है. कामकाजी लोग दिनभर काम के पीछे भागने के बाद कई बार देर रात अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं जिससे उनके दिमाग का संतुलन बिगड़ जाता है. मानसिक तनाव के कारण भी नींद प्रभावित होती है. आइए जानते हैं नींद की कमी से किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

नींद की कमी से हार्ट हेल्थ प्रभावित

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काम के बाद आराम की जरूरत होती है. लंबे समय तक बिना नींद के काम करना मानसिक हेल्थ को प्रभावित करता है. दरअसल नींद की कमी के कारण शरीर में कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम भी बढ़ जाता है.

नींद की कमी से डिप्रेशन का खतरा अधिक

नींद की कमी से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है. ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ने से हार्ट हेल्थ बिगड़ जाता है. दरअसल नींद नींद की कमी से सिंपेथिक नर्वस सिस्टम एक्टिविटी बिगड़ जाती है जिससे डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: शरीर को 24 घंटों में डिटॉक्स कर देंगी ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

गहरी नींद के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

रात में कई कारणों से नींद नहीं आती है. यदि आप भी नींद नहीं आने की समस्या से परेशान है तो कुछ सामान्य स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं.

पाचन तंत्र बिगड़ने से नींद की समस्या

पेट की समस्या से परेशान व्यक्तियों को नींद नहीं आने की समस्या से परेशान होना पड़ता है. यदि आप भी कब्ज,गैस और एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर आहार को‌ शामिल कर सकते हैं. पाचन तंत्र के ठीक होने से नींद नही आने की समस्या से मुक्ति मिलती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version