लाइफस्टाइलसमय से पहले भोजन करना बन सकता है मौत...

समय से पहले भोजन करना बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलसमय से पहले भोजन करना बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

समय से पहले भोजन करना बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Eating Before Time for Health: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिन में 2/3 बार भोजन बेहद ही जरूरी होता है. असमय भोजन से पाचन तंत्र के साथ-साथ इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है. आइए जानते हैं समय से पहले भजन से हेल्थ को कौन-कौन से नुकसान होते हैं और हेल्थ को हुए नुकसान से कैसे बचा सकता है.

सुबह से लेकर शाम तक खाने का सही समय

सुबह सो कर उठने के 3 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए. दोपहर में 12 बजे से 2 बजे तक लंच करना चाहिए. शाम के समय हल्का नाश्ता जरूर करना चाहिए. रात में खाने के 2 घंटे बाद तक सोने से बचना चाहिए. खाने के तुरंत बाद शरीर को आराम देने से पाचन संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें: अधूरी नींद से हार्ट अटैक का खतरा अधिक, डिप्रेशन से जा सकती है जान

समय से पहले भोजन हेल्थ के लिए नुकसानदायक

समय से पहले भोजन करने से सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं. कई बार सीने में तेज जलन की समस्या के साथ-साथ पेट में कब्ज गैस की समस्या भी बढ़ जाती है. दरअसल खाना खाने के बाद डाइजेशन में भी लंबा समय लगता है. सही से डाइजेशन ना होने के बाद खाना खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है.

हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है असमय भोजन

यदि आप भी अपने कामकाजी जीवन में रोजाना सही समय से भोजन नहीं करते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है. असमय भोजन से पाचन तंत्र के साथ-साथ शरीर में और कई गंभीर बीमारियां उत्पन्न होने लगते हैं.

भोजन करते समय ध्यान रखें ये बातें

  • खाने से पहले हाथ धोएं.
  • खाने को खूब चबाकर खाएं.
  • हमेशा एक जगह बैठकर भोजन करें.
  • खाना खाते समय पानी न पिएं.
  • खाना खाते समय किसी से बात ना करें.
  • खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you