Site icon Bloggistan

मिर्ची खाने के बाद तीखापन से हो गये हैं लाल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, तुरंत मिलेगी राहत

Spicy after Eating Chilli: मिर्ची सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है लेकिन अत्यधिक मात्रा में मिर्च के सेवन से कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मिर्च खाने से मुंह में तेज जलन की समस्या बढ़ जाती है. हालांकि मिर्ची खाने के बाद तेज जलन की समस्या से राहत के लिए कुछ खास तरह के घरेलू उपाय अपनाया जा सकते हैं.

तीखापन से राहत के लिए पिएं पानी

अत्यधिक तीखा या मिर्ची चीजों के सेवन से मुंह में तेज जलन की समस्या बढ़ जाती है. मिर्च खाने के बाद मुंह में तेज जलन की समस्या से परेशान लोगों को अत्यधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए.

तीखापन से छुटकारा दिलाएगा शहद

शहर एक मीठा पदार्थ है इसके सेवन से तीखापन को खत्म किया जा सकता है. मिर्ची खाने के बाद तीखापन के कारण कान, नाक और मुंह लाल हो जाते हैं. शहर को पानी में मिलाकर पीने से तीखापन की समस्या को खत्म किया जा सकता है.

आइसक्रीम के सेवन से तीखापन से राहत

मिर्ची तीखापन के कारण बेहद ही गर्म होती है जिसे खाने के बाद शरीर भी गर्म हो जाता है. हालांकि हालांकि मिर्ची खाने के बाद तीखापन की समस्या से राहत के लिए आइसक्रीम का सेवन किया सकता है क्योंकि आइसक्रीम का तासीर ठंडा होता है.

दही के सेवन से दूर होगी तीखापन

दही एक ठंडा खाद्य पदार्थ है जिसके सेवन से तीखापन की समस्या को खत्म किया जा सकता है. दही खाने के तुरंत बाद मिर्ची का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन मिर्ची खाने के बाद तीखापन को खत्म करने के लिए दही का सेवन किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: ठंड की ठिठुरन से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों का खतरा अधिक, ऐसे करें बचाव

Exit mobile version