Site icon Bloggistan

ठंड की ठिठुरन से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों का खतरा अधिक, ऐसे करें बचाव

Health Care Tips in Winter: सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन से बचने के लिए रजाई में बैठे रहना सभी को अच्छा लगता है. रजाई में बैठे-बैठे लोग कई तरह के टेस्टी भोजन बडे ही चाव से खाना पसंद करते हैं. लेकिन डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों को सर्दी के दिनों में खान-पान के साथ-साथ फिजिकल गतिविधियों पर ध्यान देना बेहद ही जरूरी होता है. आइए जानते हैं ठंड की ठिठुरन से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों का खतरा कैसे बढ़ जाता है.

ठंड की ठिठुरन से कैसे बढ़ता है डायबिटीज

सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन के कारण लोग बिस्तर में बैठकर ही कई तरह के गरमा गर्म खाना बड़े ही चावल से पसंद करते हैं. अत्यधिक ठंड के कारण कई लोग बिस्तर में डूबते रहने से फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देना भी छोड़ देते हैं. गलत खान-पान और फिजिकल एक्टिविटी नहीं होने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है.

सर्दी में इन कारणों से बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर

सर्दी के दिनों में अत्यधिक ठंड के दौरान शरीर को अच्छे से बंद किए बगैर घर से बाहर निकलने से शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल अनियंत्रित हो जाता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. कई बार अत्यधिक मात्रा में तेल युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भी ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ जाता है.

सर्दी में बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक के मरीजों का खतरा दोगुना बढ़ जाता है. दरअसल अत्यधिक ठंड के कारण शरीर में ब्लड थक्का बनने लगता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. ब्लड सर्कुलेशन के प्रभावित होने से हार्ट अटैक का जोखिम और बढ़ जाता है.

सर्दी के दिनों में शरीर की ऐसे करें रक्षा

हार्ट, शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों को सर्दी के दिनों में खान-पान के साथ-साथ शरीर के रखरखाव पर बेहद ही अच्छे से ध्यान देना चाहिए. सर्दी में शुगर, ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों को पोषक तत्वों से भरपूर आहार के सेवन से भी रक्षा होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: दिमागी हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है ये आदतें, सोंचने की क्षमता को भी कर देतीं हैं कमजोर, पढ़ें

Exit mobile version