Site icon Bloggistan

भारत में Unicorns की संख्या हुई 72, दुनिया में हैं तीसरे नंबर पर, जानिए कौन से देश हैं हमसे आगे

Indian Unicorns:  हाल ही में ही जारी हुई एक रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत में मौजूदा समय में यूनिकॉर्न की संख्या में तेजी से बढ़ी है। जारी की गई रिपोर्ट में भारत में यूनिकॉर्न की संख्या 72 हो गई है. सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न के मामले में भारत अब तीसरे नम्बर पर आ गया है. भारत से ज्यादा 172 के साथ चीन दूसरे नम्बर पर तो वहीं सबसे  ज्यादा 668 यूनिकॉर्न के साथ अमेरिका पहले नम्बर पर है.

CB Insights के जरिए जुटाए और एनालाइज किए गए आंकड़ों से Forex. com ने एक रिपोर्ट बनाई है, जिसके अनुसार यूनिकॉर्न्स की संख्या के बारे में बताया गया है. न्यूज एजेंसी आईएएनस के मुताबिक प्रति यूनिकॉर्न के हिसाब से औसत वैल्युएशन देखें तो 2.72 अरब डॉलर की वैल्युएशन के साथ भारत के यूनिकॉर्न दुनिया के ग्लोबल यूनिकॉर्न वैल्युएशन में 5 फीसदी हिस्सेदारी रखते हैं.

ये भी पढ़ें: क्यों नहीं चार्ज करना चाहिए 100% फोन, जानें असली वजह

यूनिकॉर्न की संख्या के मामले में चीन दूसरे नंबर पर

जारी हुए लिस्ट में दूसरे नंबर पर चीन है, जहां यूनिकॉर्न की संख्या 172 है. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न स्टार्टअप की लिस्ट में भारत अमेरिका और चीन के बाद तीसरे नंबर पर है. भारत में 72 यूनिकॉर्न हैं.
बता दें कि इससे पहले भारत में यूनिकॉर्न की संख्या 111 थी. हालांकि तब भी भारत दुनिया में यूनिकॉर्न के माममे पर तीसरे पर ही था.

जानिए क्या होता है यूनिकॉर्न स्टार्टअप

आपको बता दें कि जिस स्टार्टअप की वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर यानी करीब 8200 करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाती है, उसे यूनिकॉर्न स्टार्टअप कहा जाता है. अब भारत में 72 ऐसे स्टार्टअप हैं जिनकी वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से ज्यादा है. यूनिकॉर्न स्टार्टअप की शुरुआत 2013 में हुई थी. इस शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले Aileen Lee ने किया था। यह Cowboy Ventures के फाउंडर हैं. इन्होंने यूनिकॉर्न स्टार्टअप को लेकर एक ब्लॉग भी पोस्ट किया था.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version