Site icon Bloggistan

Phone यूजर्स के लिए सरकार का अलर्ट, कभी भी हो सकता है डेटा चोरी! बचने के लिए अपनाए ये सही तरीका

Phone

Phone

आज हर किसी के हाथों में एक स्मार्टफोन (Phone) है जिसे लोग कॉलिंग और मैसेज के लिए इस्तेमाल करते हैं. लोग अपने फोन में ही सभी डॉक्यूमेंट रखते हैं ऐसे में अगर स्मार्टफोन हैक हो जाता है तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. आज हर जगह अक्सर लोगों से इसी बात को लेकर अपील किया जाता है कि वो बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर लगे यूएसबी केबल में अपना मोबाइल फोन चार्जिंग पर ना लगाएं. अगर कोई लगा भी देता है तो उसे केवल के जरिए हैकर्स आसानी से बैंक का पासवर्ड सहित पूरा डिटेल्स भी चोरी कर लेते हैं. बढ़ते हैकिंग मामले को देखते हुए सरकारी एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT -In) ने मोबाइल (Phone) यूजर्स को वार्निंग दिया है. एजेंसी ने कहा कि एंड्राइड OS पर काम कर रहे लोग सावधान हो जाएं क्योंकि इन कमजोरियों का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके मोबाइल फोन से आसानी से डेटा चुरा कर आप को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Phone

एंड्रॉयड Phone यूजर्स पर खतरा: एजेंसी ने कहा

एजेंसी ने यूजर्स को वार्निंग देते हुए कहा कि एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) में कई कमजोरियां पकड़ी गई है. जिसका फायदा है कर उठा रहे हैं और लोग उनके झांसे में आसानी से आ भी जा रहे हैं. जो 1 तरीके से सिक्योरिटी लुक है जिसमें हैकर्स फोन पहुंचते ही सभी तरह का डाटा फोन से एक कंघा लेते हैं और आप को अपना शिकार बना लेते हैं. जहां से आपका महत्वपूर्ण डाटा निकाल कर आपको ब्लैकमेल भी करने लगते हैं.

ये भी पढ़े : लॉन्च के बाद Tecno Pova 5 Pro की कीमत भी आई सामने,बेहद कम दाम में दिए गए हैं धांसू फीचर्स

इन एंड्राइड मोबाइल वर्जन पर खतरा

सरकारी एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT -In) ने वार्निंग देते हुए कहा कि, एंड्रॉयड वर्जन 10, 11, 12, 12L, 13 पर कई कमजोरियां पकड़ी गई हैं. जो सिस्टम कंपोनेंट, गूगल प्ले सिस्टम के कारण पैदा हो रहे हैं और उनका फायदा सीधा सीधा हैकर्स उठा रहे हैं. अगर आप की एक छोटी गलती होती है और आप समझ नहीं पाते हैं तो भूल कर भी किसी भी अनजान मैसेज और फोन कॉल को रिसीव करने से बचें वरना आपका डॉक्यूमेंट, फोटो, बैंक डिटेल्स सहित अन्य जानकारियां लिक हो सकती है.

इनसे बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अगर आप इन हैकर्स से बचना चाहते हैं तो सरकारी एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT -In) की दी गई सलाह को जरूर फॉलो करें. इसके लिए आपको अपने फोन में मौजूद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य एप्स को समय-समय पर अपडेट करना होगा. इसके अलावा आप किसी भी अनजान मैसेज पर क्लिक न करें और ना ही फोन कॉल आने पर रिसीव करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version