Site icon Bloggistan

हार्ट के मरीजों के लिए रामबाण है ये साग, ऐसे सेवन से शुगर लेवल भी रहता है मेंटेन

Saag For Heart Health: सर्दी के दिनों में साग लोग बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं. दरअसल हरी साग की तासीर गर्म होते हैं और साथ ही साथ उसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स के तत्व पाए जाते हैं जो हार्ड हेल्थ के साथ-साथ और भी कई बीमारियों के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं सर्दी के दिनों में हार्ट हेल्थ के लिए कौन-सा साग सबसे बेहतर माना जाता है.

पालक का साग हार्ट हेल्थ के लिए बेहतर

पालक का साग एक साथ कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. हरे रंग का ये साग स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होता है. पालक के साग के सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी जिससे हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है सरसों साग

सरसों साग में विटामिन ए के तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम रखते हैं. शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहने से हृदय के साथ-साथ लीवर का खतरा भी कम होता है.

ये भी पढ़ें: खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला तेल सेहत के लिए फायदेमंद या ख़तरनाक, पढ़ें

बथुआ के साग से हार्ट हेल्थ को मिलते हैं कई फायदे

सर्दी के दिनों में पाया जाने वाला बथुआ का साग भी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. बथुआ के साग के सेवन से कैंसर और हार्ट अटैक के जोखिम को कम किया जाता है.

मेथी का साग से हार्ट हेल्थ बेहतर

मेथी के साग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. सर्दियों में पाए जाने वाले मेथी के साथ से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version