Site icon Bloggistan

दिल्ली की दमघोंटू हवा से तनाव और डिप्रेशन के तेजी से बढ़ रहे ये खतरे, ऐसे करें बचाव

Pollution in Delhi for Health: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे हैं वायु प्रदूषण अब शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करना शुरू कर दिया है. एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ दिन पहले वायु प्रदूषण के कारण सांस लेने और त्वचा संबंधित समस्याओं के मरीज तेजी से बढ़ रहे थे. लेकिन अब तेजी से बढ़ रहा वायु प्रदूषण मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित कर रहा है. प्रदूषित इलाकों में काम करने वाले व्यक्तियों की मेमोरी भी कमजोर हो सकती है.

याददाश्त को भी कमजोर कर रहा वायु प्रदूषण

दरअसल प्रदूषण के कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही है. लोग रात में अच्छे से सांस न लेने के कारण अच्छी की नींद की समस्या से परेशान हो रहे हैं. नींद की समस्या से परेशान व्यक्ति अक्सर मेंटल प्रॉब्लम के शिकार हो जाते हैं. प्रदूषण के दौरान मेंटल प्रॉब्लम से बचने के लिए डाइट पर ध्यान देना बिहारी जरूरी है.

ये भी पढ़ें: रात में सोने से पहले दूध के साथ अंजीर का करें सेवन, इम्यूनिटी को बना देगा फौलादी

एंजायटी और डिप्रेशन के शिकार हो रहे लोग

प्रदूषण से शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न हो रही है शुद्ध करता हूं के अनुसार तेजी से बढ़ रहा है वायु प्रदूषण डिप्रेशन और एंजाइटी के मामले में भी इजाफा कर रहा है. वायु प्रदूषण के कारण मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर होने पर डिमेंशिया जैसी खतरनाक बीमारी भी परेशान कर सकती है.

मेंटल हेल्थ के लिए खाएं ये चीजें

वायु प्रदूषण के कारण शरीर में तेजी से हो रहे मेंटल डिसऑर्डर से बचने के लिए डाइट में कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन किया जा सकता है. ड्राई फ्रूट्स हरी साग सब्जियां दूध दही और ताजे फलों के सेवन से मेंटल हेल्थ को डिसऑर्डर होने से बचाया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version