Site icon Bloggistan

नवरात्रि में उपवास के दौरान शरीर का रखें खास ध्यान,इन चीजों के सेवन से बने रहेंगे फीट और तंदुरुस्त

Navratri Health Tips

Navratri Health Tips

Navratri Health Tips: 9 दिनों तक चलने वाले नवरात्रि में लोग माता के व्रत और पूजन को लेकर उपवास रखते हैं इस दौरान कई लोग अन्न ग्रहण नहीं करते हैं. अन्न ग्रहण नहीं करने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है. उपवास के दौरान स्वास्थ्य और इम्यूनिटी का खास ध्यान रखना जरूरी होता है.

हल्के मात्रा में फल और सब्जी का करें सेवन

उपवास के दौरान दिन भर में तीन से चार बार फलाहार करना चाहिए. तीज भूख लगने के कारण अचानक से ज्यादा फलाहार स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. उपवास के दौरान हाल की मात्रा में फल और सब्जी का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दही कई तरह के बीमारियों से दिलाता है छुटकारा, डाइट में ऐसे करें शामिल

उपवास के दौरान शरीर को आराम दें

उपवास के दौरान शरीर को आराम की जरूरत होती है. व्रत के दौरान शरीर में पौष्टिक आहार की कमी के कारण शरीर को अलसी और कमजोरी की समस्या भी होने लगती है इस दौरान फलाहारी व्यक्ति को देर रात जल्दी ही सो जाना चाहिए. उपवास के दौरान कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

विटामिन और प्रोटीन युक्त आहार लें

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन और प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए. दूध, दही, छांछ और घी के सेवन से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. इसके अलावा उपवास के दौरान सेंधा नमक का भी सेवन कर सकते हैं इसके सेवन से आपके शरीर में आयोडीन की मात्रा पूरी होती है.

उपवास के दौरान पानी का खूब करें सेवन

उपवास के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट में पानी को सबसे ज्यादा शामिल करना चाहिए. इसके अलावा नींबू शिकंजी नारियल पानी जैसे तरल पदार्थ का भी सेवन किया जाता है. इसके अलावा सेब, संतरा, नारंगी, मौसमी और केला जैसे फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version