Site icon Bloggistan

Pigmentation: प्रेग्नेंसी के बाद आ गई हैं झाइयां, तो ये फूड्स लाएंगे खोई चमक,जानें कैसे

झाइयां दूर करने के उपाय

झाइयां दूर करने के उपाय

Pigmentation: अक्सर महिलाओं को प्रेग्नेंसी के बाद झाइयां होने की समस्या से दो चार होना पड़ता है. हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है.झाइयां विटामिन बी 12 की कमी से होती है.इसलिए ये किसी को भी हो सकती हैं.बढ़ती उम्र और प्रेग्नेंसी होने के बाद इस तरह की समस्या थोड़ी ज्यादा देखने को मिलती है.

ये स्किन में होने वाला हाइपरपिगमेंटेशन है,जो शरीर में होने वाली कमियों की वजह से होता है.लेकिन अब आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके झाइयां खत्म कर सकते हैं.साथ ही मेडिकल मदद भी इसे हटाने में काफी मददगार साबित होती है.तो चलिए जानते हैं आखिर वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है.

झाइयां दूर करने के उपाय

आलू का जूस है चमत्कारी

झाइयां चेहरे से हटाने के लिए आलू का जूस रामबाण इलाज है.आलू का जूस चेहरे के डार्क स्पॉट्स, झाइयों और टैनिंग की समस्या को खत्म करने का काम करता है.आलू में विटामिन सी, पोटेशियम और कई सारे न्यूट्रियंट्स मौजूद होते हैं.जो चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या को खत्म करते हैं.जूस को निकालने के लिए आपको कच्चे आलू को पीस लेना होगा.इसके बाद इसे छानकर इसका जूस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इसे पिएं.

संतरा है फायदेमंद

संतरा खाना झाइयों में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.संतरे में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है.जो झाइयों को अंदर से खत्म करने का काम करती है.इतना ही नहीं संतरा आपके शरीर को डीटॉक्स भी करता है.इसलिए आपको संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए.

नींबू पानी है रामबाण

नींबू पानी में बहुत से गुण हैं.ये ना केवल आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं.बल्कि इम्युनिटी को भी मजबूत करते हैं.नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है.इसलिए ये खून को साफ करने का काम करता है.नींबू पाने का रोजाना इस्तेमाल करने से झाइयों को हल्का करने में काफी मदद मिलती है.

टमाटर है फायदेमंद

टमाटर खाना हर तरह से शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.इससे डार्क स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन की समस्या से निजात मिलता है.टमाटर में विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो चेहरे पर पिग्मेंटेशन की समस्या को खत्म करते हैं.कच्चा टमाटर आप किसी भी रूप में खा सकते हैं.

खाएं दही या छाछ

दही और छाछ खाना शरीर के लिए काफी अच्छा रहता है.इससे पाचन तंत्र अच्छा रहता है.छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड सेल्स को हटाता है और चेहरे के दाग और धब्बों को खत्म करता है.ये ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है.छाछ खाना झाइयों में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है.

ये भी पढ़ें :Skin Care: चीकू से बना फेसपैक आपको देगा चमचमाता बेदाग चेहरा,जानें बनाने का तरीका

Exit mobile version