Site icon Bloggistan

किडनी और लीवर हेल्थ के लिए खतरनाक है नॉनवेज, झट-पट ऐसे बना लें दूरी

Non-Veg for Liver and Kidney Health: मांस और मछली दोनों ही हड्डियों के साथ-साथ दिमाग की हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. लेकिन कुछ गलतियों के कारण मांस और मछली मौत का कारण बन जाते हैं. दरअसल अत्यधिक मात्रा में मांस और मछली के सेवन के डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है और काम करना बंद कर देता है जिससे पेट में गैस के साथ-साथ एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है. आइए जानते हैं नॉनवेज किड़नी और लिवर हेल्थ के लिए कैसे नुकसानदायक होता है.

लीवर के लिए कैसे नुकसानदायक है नॉनवेज

चिकन और मटन दोनों ही सेहत के लिए बिहारी फायदेमंद होते हैं लेकिन इससे लाभ प्राप्त करने के लिए रोजाना खाने की जरूरत नहीं होती है. नॉनवेज के रोजाना सेवन से सेहत को फायदे के बजाय नुकसान होने लगते हैं. दरअसल नॉनवेज के रोजाना सेवन से पाचन तंत्र प्रभावित होता है जिससे लीवर डैमेज का खतरा बढ़ जाता है.

किड़नी को कैसे डैमेज करता है नॉनवेज

ऐसे तो सामान्य मात्रा में नॉनवेज के सेवन से किड़नी हेल्थ को कई तरह के फायदे होते हैं लेकिन रोजाना और अत्यधिक मात्रा में नॉनवेज के सेवन से किड़नी डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल नॉनवेज के सही तरीके से नहीं बच पाने के कारण गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है जिससे किडनी हेल्थ को नुकसान होता है.

ये भी पढ़ें: रोजाना गलत खानपान बजा सकता है मौत की घंटी, इन गंभीर बीमारियों से जा सकती है जान, पढ़ें बचाव

नॉनवेज से ऐसे बनाएं झट-पट दूरी

आमतौर पर नॉनवेज खाने वाले लोगों के लिए उससे दूरी बनाना बेहद ही मुश्किल होता है. लेकिन प्रोटीन और वेगन डाइट के सेवन से नॉनवेज से दूरी बनाए जा सकता है. नॉनवेज से दूरी बनाने वाले लोगों को दही और दूध का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version