Site icon Bloggistan

Independence Day : झंडा फहराने के बाद भूल कर भी न करें ये काम, राष्ट्रध्वज का होता है अपमान, जानें कैसे?

National Flag

National Flag

Independence Day : 15 अगस्त यानी आज पूरे देश में काफी धूम धाम से झंडा फहराने का कायक्रम किया जा रहा है. इस दिवस को उन वीर पुरुषों के याद में मनाया जाता है जिन्होंने बिना आपके जान की परवाह किए देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिया था. आज देश के हर गली मुहल्ले में झंडा तोलन किया जायेगा, लेकिन क्या आपको मालूम है कि राष्ट्रध्वज को फहराने के बाद इसका क्या करना चाहिए?

Independence Day Quotes

स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम खत्म होते ही बहुत से लोग तिरंगे को इधर-उधर सड़कों पर फेंक देते हैं. लेकिन ऐसा करना राष्ट्रीय ध्वज का अपनाम करना है. ऐसे में हमे तिरंगा फहराने के बाद उसे इज्जत से उतारकर रख लेना चाहिए. जिसके लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं. तो चलिए इन नियमों को जानते हैं..

Independence Day : इस तरह उतारे नेशनल फ्लैग को

हाल में मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ने एक गाइडलाइन जारी किया था जिसमें झंडे को उतारने का सही नियम बताया गया है जो कुछ इस तरह है.

ये भी पढ़ें : Independence Day Quotes : स्वतंत्रता दिवस पर अपनो को भेजें ये खास संदेश, दिल में भर जायेगा देशभक्ति का जज्बा

कटा, फटा झंडा का क्या करें

मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर (Ministry of Culture) के गाइडलाइन के अनुसार, अगर आपको कहीं भी कटा, फटा या खराब झंडा दिखाई दे तो आप उसे इधर उधर फेंकने के बजाय पानी में विसर्जित कर दें. इससे झंडा का अपमान नहीं होगा.

झंडा का अपमान करने पर हो सकती है सजा

अगर कोई व्यक्ति राष्ट्रीय ध्वज को पब्लिकली जलाता है, गंदा करता है, कुचलता है तो यह फ्लैग का अपमान माना जायेगा. जिसके बाद उसे तीन साल की सजा या उसपर जुर्माना लगाया जा सकता है. इसलिए आपको भी सलाह दी जाती है कि आप भूलकर भी तिरंगे का अपमान न करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version