Site icon Bloggistan

डाइट में शामिल करें ये हेल्दी टिप्स, घुटनों के दर्द सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Knee Pain Problem

Knee Pain Problem

Knee Pain Problem: शरीर के किसी भी हिस्से में चोट लगने से दर्द का होना आम बात है. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होती जाती हैं और धीरे-धीरे उसमें जकड़न के साथ दर्द भी परेशान करने लगता है. बढ़ती उम्र के साथ खानपान में परिवर्तन करना भी जरूरी हो जाता है. शरीर को समय के साथ-साथ कोई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिसकी पूर्ति के लिए लोग अक्सर दवाइयां का सेवन करते हैं. घुटने की समस्या भी एक तरह की बीमारी ही है जिसके इलाज पर लोग लाखों रुपए खर्च कर देते हैं.

Knee Pain Problem

डाइट प्लान तैयार करें

• घुटने और कमर के दर्द से बचने के लिए भोजन में जैतून तेल का प्रयोग करें. घुटने और कमर में ज्यादा दर्द होने पर आप जैतून के तेल का मसाज भी कर सकते हैं.

• विटामिन सी की पूर्ति करने वाले पोषक तत्वों को भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए.

• प्रेशर कुकर में बने भोजन के सेवन से बचना चाहिए.

• खाने में हरी सब्जियों और फल का प्रयोग ज्यादा मात्रा में करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: कब्ज और गैस से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में मिलेगी राहत

क्यों होती है घुटने और कमर में दर्द

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसकी पूर्ति पर लोग अच्छे तरीके से ध्यान नहीं देते हैं इसके बाद छोटी समस्या समय के साथ बड़ी हो जाती है. घुटने और कमर की दर्द से परेशान लोग हर साल लाखों रुपए खर्च भी कर देते हैं. घुटने में जकड़न अक्सर लंबे समय तक बैठे रहने से भी हो सकता है. डॉक्टर के अनुसार विटामिन सी की कमी से यह समस्या उत्पन्न होती है. विटामिन सी की पूर्ति से एक साथ घुटने और कमर दोनों के दर्द से निजात पाया जा सकता है.

लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version