Site icon Bloggistan

सर्दियों में इन गलतियों से शरीर की नसें होने लगती हैं ब्लाक, पढ़ें बचाव

Causes and Prevention of Vein Blockage: सर्दी के दिन शुरू होते ही शरीर में कई गंभीर बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं. तेज ठंड के कारण शरीर में खून भी जम जाती हैं. शरीर में खून जमने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. कई बार ठंड लगने के कारण व्यक्ति की मौत भी हो जाती है. हालांकि डाइट में कुछ खास तरह चीजों के सेवन और ठंड से बचाव करने ब्लॉकेज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

सर्दी के दिनों में सुबह वॉक से बचें

शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए लोग सर्दी के दिनों में भी मॉर्निंग वॉक पर निकल जाते हैं लेकिन शीतलहर में मॉर्निंग वॉक पर नहीं जाना चाहिए. ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए मॉर्निंग वॉक बेहद ही खतरनाक होती है.

सर्दी से सिर का करें बचाव

सर्दी के दिनों में घर से बाहर जाते समय लोग अक्सर फैशन के चक्कर में सिर को ढकना पसंद नहीं करते हैं. सिर अच्छे से नहीं ढ़कने के कारण दिमाग में ठंड लग जाती है जिससे ब्लॉकेज की समस्या बढ़ जाती है. सर्दी के दिनों में घर से बाहर जाते समय सिर का बचाव बेहद ही जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में मसाज से मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, इन गंभीर समस्याओं का खतरा भी होता है कम

ब्लाकेज से बचने के लिए खाएं हेल्दी फूड्स

सर्दी के दिनों में शरीर को गर्म रखने के लिए कई तरह के फूड्स का सेवन किया जाता है. ड्राई फ्रूट्स डेयरी प्रोडक्ट्स ओर सीजनल फूड्स खाने से ब्लॉकेज की समस्या दूर रहती है.

ब्लॉकेज से बचने के लिए विटामिन-D जरूरी

सर्दी के दिनों में शरीर में विटामिन-D की कमी के कारण भी ब्लॉकेज की समस्या बढ़ जाती है. विटामिन-D युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से नसों में ब्लाकेज की समस्या भी दूर होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version