Site icon Bloggistan

Ganesh Chaturthi : बप्पा को भोग लगाने के लिए बाजार से नहीं बल्कि घर पर बनाएं मोदक, यहां पढ़ें रेसिपी

Ganesh Chaturthi

Ganesh Chaturthi

Ganesh Chaturthi : हर साल पूरे देश में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का उत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है. इस वर्ष गणेश महोत्सव 18 और 19 सितंबर को है. ये त्योहार पूरे 9 दिन का होता है. भक्त बिघ्नकर्ता को खुश करने के लिए हर दिन पूजा, अर्चना और तरह-तरह का भोग लगाते हैं. ऐसे में यदि बप्पा को उनका फेवरेट भोजन मोदक न मिले ऐसा हो ही नहीं सकता. आज हम आपको घर पर मोदक बनाने की रेसिपी बताएंगे, जिसे फॉलो कर आप इसे आसानी से बना सके हैं.

Modak Recipe

Ganesh Chaturthi  : आवश्यक सामग्री

ये भी पढ़े: Ganesh Chaturthi : 18 या 19..किस दिन होगा गणपति बप्पा का आगमन, यहां जानें शुभ मुहूर्त और सही डेट

Modak Recipe : बनाने की विधि

स्टफिंग के लिए

<< मोदक (Ganesh Chaturthi) की की स्टफिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले नारियल को घिस लें. इसके बाद गुड़ को अच्छी तरह से कूट लें. अब एक कड़ाही में और उसे धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रख दें. जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल और गुड़ डालें और दोनों को लगभग 5 मिनट तक पकाएं. इसके बाद इस मिश्रण में केसर, जायफल आदि डालकर कुछ देर तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें.‌

<< अब एक बर्तन में चावल का आटा लें और उसमें एक चुटकी नमक डालें. फिर दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसके बाद आटे में घी डालें और फिर गर्म पानी से इसे गूंथ लें और कुछ देर के लिए ढक कर छोड़ दें. कुछ देर बाद आटा लें और उसकी छोटी छोटी लोइयां लें और उसे हल्का बेल लें. फिर तैयार किए स्टफिंग को आटे में फिल करें और चारों तरफ से किनारे को जोड़ते हुए मोदक तैयार कर लें.

<< अब एक कड़ाही में घी को गर्म करें और उसमें तैयार किए सभी मोदक को फ्राई करने के लिए डाल दें. मोदक को तब तक फ्राई करना है जब तक वो हल्का ब्राउन न हो जाएं. अब मोदक को प्लेट में निकाल लें. भोग के लिए मोदक बनकर तैयार है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version