Site icon Bloggistan

उपवास के आखिरी दिन जरुर खा लें ये चीजें, कई गंभीर बीमारियों से मिलेगी निजात

Last Day of Fast

Last Day of Fast

Last Day of Fast: उपवास के आखिरी दिन खान-पान पर बेहद ही ध्यान देना चाहिए क्योंकि लगातार 9 दिनों से उपवास के बाद दसवें दिन पारण के दौरान अचानक से शरीर को कई तरह के मिनरल्स मिलते हैं जिसे डाइजेस्ट होने में लंबा समय लग जाता है. उपवास के आखिरी दिन फलाहारी व्यक्ति को लिक्विड खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना चाहिए. लिक्विड पेय पदार्थों में नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी या फिर मौसमी का जूस का सेवन किया जा सकता है.

लिक्विड पेय पर पदार्थों पर दें खास ध्यान

नवरात्रि उपवास के आखिरी दिन लिक्विड पर पदार्थों पर खास ध्यान देना चाहिए क्योंकि लंबे समय से उपवास के बाद शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. नारियल पानी, छांछ, मौसमी का जूस, नींबू-पानी जैसे लिक्विड पर पदार्थों के सेवन से पेट संबंधित बीमारियों से निजात मिलती है.

उपवास के आखिरी दिन इन चीजों का करें सेवन

उपवास के आखिरी दिन फलाहारी व्यक्ति को हल्की मात्रा में भोजन लेना चाहिए. लंबे समय से उपवास के बाद आखिरी दिन बहुत तेज भूख लग जाती है. जिसे कंट्रोल करना भी मुश्किल हो जाता है. भूख से निजात के लिए लोग अचानक से ज्यादा मात्रा में कई तरह के चीजों का सेवन कर लेते हैं. उपवास के बाद अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है.

उपवास के बाद भूल कर भी ना करें सेवन

उपवास के बाद कई लोग पूड़ी कचौड़ी जैसे चीजों का सेवन करने लगते हैं जो पेट संबंधित बीमारियों को उत्पन्न कर देती है. उपवास के तुरंत बाद किसी भी मिनरल्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य को बेहद ही नुकसान पहुंचा सकता है. अनावश्यक खाद्य पदार्थों को पेट डाइजेस्ट नहीं कर पाता जिससे पेट में दर्द, सीने में दर्द, गैस और लूज मोशन जैसे समस्याएं होने लगती हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: चाय में चीनी की जगह डालें ये चीजें, शुगर के साथ हार्ट भी रहेगा कंट्रोल

Exit mobile version