Site icon Bloggistan

शरीर में इस विटामिन की कमी से जल्दी टूटने लगते हैं नाख़ून, दोबारा निकलने में भी लग जाता है लम्बा समय

Vitamin Deficiency causes Nail Breakage: नाखून हाथों और पैरों के अंगुलियों की सुंदरता को बढ़ाता है. महिलाएं नाखून पर कई तरह के नेलपॉलिश लगाती है जिससे उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. कुछ लोगों के समय से पहले यानी जवानी में ही नाखून टूटने लगते हैं जिससे हाथ और पैर की उंगलियों भद्दा दिखने लगती हैं. हालांकि डाइट में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों के सेवन से नाखून के टूटने की समस्या को रोका जा सकता है. आइए जानते हैं…

शरीर में इस विटामिन की कमी से टूटते हैं नाख़ून

शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. विटामिन और मिनरल्स के तत्वों से भरपूर पोषक तत्वों के सेवन से शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है. शरीर में विटामिन बी-12 की कमी के कारण नाखून जल्दी टूटने लगते हैं.

इस चीजों के सेवन से नहीं टूटेंगे नाख़ून

नाखून टूटने के ये भी हैं कारण

नाखून को अच्छा दिखाने के लिए महिलाएं कई तरह के नेल पॉलिश का इस्तेमाल करते हैं. नेल पॉलिश को तैयार करने वाली कंपनियां उसमें कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे नेल पॉलिश नाखून पर लंबे समय तक टिका रहता है. नेल पॉलिश के इस्तेमाल से भी नाखून टूटने की समस्या बढ़ जाती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: मीठा खाने के बाद तीखा या खट्टे चीजों के सेवन से बढ़ सकती हैं ये समस्याएं, ऐसे करें बचाव

Exit mobile version