Site icon Bloggistan

शराब से भी दूर हो सकती है खांसी की समस्या, क्या ऐसा है संभव, जानें

Alcohol for Cough: शराब सेहत के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता है. लेकिन सर्दी के दिनों में ब्रांडी पीने से जुखाम और खांसी की समस्या ठीक हो जाती है. हालांकि डॉक्टर भी खांसी को ठीक करने के लिए शराब के सेवन की सलाह नहीं देते हैं लेकिन फिर भी यह सवाल लोगों के मन में घूमते रहता है कि आखिर शराब के सेवन से खांसी को ठीक कैसे किया जा सकता है. आइए जानते हैं शराब की सेवन से वाकई में खांसी की समस्या को ठीक किया सकता है.

बैक्टीरिया को मार देता है शराब

दरअसल अल्कोहल के सेवन से खांसी के बैक्टीरिया मर जाते हैं जिससे खांसी अपने आप ठीक हो जाती है. खांसी के सिरप में भी अल्कोहल का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि अत्यधिक मात्रा में शराब या खांसी की सिरप सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक होती है.

शराब की जगह सिरप का करें इस्तेमाल

खांसी की समस्या को ठीक करने के लिए सिरप या आयुर्वेदिक चीजों इस्तेमाल करना चाहिए. शराब के सेवन से खांसी की समस्या से राहत जरूर पाया जा सकता है लेकिन फेफड़ों की समस्या खांसी से भी अधिक परेशान कर सकती है. हार्ट और फेफड़े से ग्रसित लोगों को शराब का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

प्रेगनेंसी के दौरान शराब खतरनाक

प्रेग्नेंट महिलाओं को खांसी, सर्दी या जुकाम को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक औषधियां का इस्तेमाल करना चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान शराब के सेवन से मां के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. खांसी की समस्या को ठीक करने के लिए शराब का भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों के सेवन से गोरा होता है बच्चा, डॉक्टर भी देते हैं खाने की सलाह, पढ़ें

Exit mobile version