Site icon Bloggistan

Railway: रेल मंत्री ने सीनियर सिटीजन और महिलाओं को दी खुशखबरी,किराए में छूट के साथ मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं

6G

Ashwini Vaishnaw

Railway: भारतीय रेलवे (Indian Railway) प्रत्येक दिन अपनी 10 हजार से ज्यादा ट्रेनों के माध्यम से लाखों यात्रियों को सुरक्षित और किफायती सफर करवाती है. इन यात्रियों में सीनियर सिटीजन के रूप में यात्रा करने वाले यात्री भी बड़ी संख्या में शामिल होते हैं. रेलवे की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों को कई तरह के सुविधाएं और छूट दी जाती हैं. अगर आप भी वरिष्ठ नागरिक हैं तो आपको इन सुविधाओं के बारे में जरूर जानना चाहिए.

image sours – google

मिलती हैं ये सुविधाएं

लोकसभा में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वरिष्ठ नागरिकों की मिलने वाली सेवाओं के बारे में बताते हुए कहा कि सीनियर सिटीजन को कंफर्म लोअर बर्थ की सुविधा की जा रही है.जिससे सीनियर सिटीजन को यात्रा करने में सुविधा हो. इसके लिए रेलवे ने कानून भी बना रखा है. इसके साथ ही 45 साल से उम्र की महिलाओं को भी रेलवे की तरफ से लोअर बर्थ की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है और यह सुविधा टिकट बुक कराते समय महिलाओं को खुद मिल जाती है. इसके लिए उनको कोई भी प्रयास नहीं करना पड़ता है. रेल मंत्री ने आगे बताते हुए कहा कि जिन सीनियर सिटीजन, महिलाओं और दिव्यांग जनों को ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा अपर बर्थ में सीट दे दी जाती है उन्हें भी अगर कोई लोअर बर्थ खाली हो तो वो बर्थ देने का नियम बनाया है.

Indian Railways

साल 2019-20 में दी गई इतनी छूट

अश्विनी वैष्णव ने आगे बताया कि साल 2019- 20 में यात्रियों को टिकटों पर 59835 करोड़ की सब्सिडी प्रदान की गई थी. एक आंकड़े के मुताबिक प्रत्येक यात्री को 53 प्रतिशत की छूट दी गई थी. इस सब्सिडी में सीनियर सिटीजन भी शामिल हैं.

महिलाओं और पुरुषों को मिलती है इतनी छूट

बता दें,रेलवे के द्वारा 60 साल या उससे ज्यादा आयु के पुरुषों को यात्रा किराए में 40% की छूट दी जाती है और ऐसी महिलाएं जिनकी उम्र 58 साल या उससे अधिक हो,उन्हें भी 50% की छूट दी जाती है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version