Site icon Bloggistan

Odisha Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे
में CBI का बड़ा एक्शन,इन तीन अधिकारियों को किया गिरफ्तार

Odisha Train Accident

Odisha Train Accident

Odisha Train Accident: उड़ीसा के बालासोर बालासोर रेल हादसे के में 292 यात्रियों की मौत हुई थी. जिसके बाद सीबीआई (CBI) ने बड़ा एक्शन लेते हुए 3 अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया है.आइए आपको बताते हैं कि किन अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है.

CBI ने इन अधिकारियों को किया गिरफ्तार

सीबीआई ने बालासोर ट्रेन हादसे में कार्रवाई करते हुए 7 जुलाई को रेलवे के तीन अधिकारियों “सीनियर सेक्शन इंजीनियर – अरुण कुमार महेंद्र, तकनीशियन- पप्पू कुमार और सीनियर सेक्शन इंजीनियर- मोहम्मद आमिर खान को गिरफ्तार किया है इन तीनों कर्मचारियों को धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और 201 सबूत नष्ट करने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया है.

CBI

रेलवे सुरक्षा आयोग की रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

रेलवे सुरक्षा आयोग के मुताबिक सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन विभाग में लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ था. रिपोर्ट के मुताबिक सिग्नल अल्टरेशन में खामियों के कारण यह एक्सीडेंट हुआ था.इस रिपोर्ट में रिले रूम के प्रभारी के साथ कुछ अन्य विभागों के कर्मचारियों की खामियां भी सामने आई हैं.

दी गई ये सलाह

भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे सुरक्षा आयोग ने सलाह दी है कि रेलवे को डिजास्टर रिस्पांस सिस्टम की फिर से समीक्षा करनी चाहिए. इसके साथ-साथ रिपोर्ट में यह भी सलाह दी गई है कि सिग्नल की वायरिंग की समीक्षा को लेकर भी अभियान शुरू होना चाहिए

दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक पर गिरी थी गाज

बता दें हाल ही में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने बड़ा एक्शन लेते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक अर्चना जोशी को हटाते हुए उन्हें कर्नाटक के येलहंका में रेल पहिया फैक्टरी का महाप्रबंधक बना दिया है.वहीं अब उनकी जगह अनिल कुमार मिश्रा को दक्षिण पूर्व रेलवे का नया महाप्रबंधक बना दिया है. दोनों अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग को रेलवे की नियुक्ति समिति द्वारा
किया है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version