Site icon Bloggistan

Indian Railways:रेल मंत्री का ऐलान- कश्मीर में दौड़ेगी विशेष डिजाइन की वंदे भारत ट्रेन,पढ़ें पूरी ख़बर

6G

Ashwini Vaishnaw

Indian Railways: जम्मू कश्मीर के विकास को गति देने के क्रम में अब भारतीय रेलवे भी शामिल हो गया है.केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने राज्य में रेलवे के विस्तार को लेकर एक और बड़ा ऐलान कर दिया है. जी हां केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दिसंबर 2023 के अंत या जनवरी 2024 तक कश्मीर घाटी में ट्रेन यात्रा को शुरू कर दिया जाएगा. खास बात ये है कि घाटी में वंदे भारत ट्रेन भी दौड़ती हुई दिखाई देंगी. आइए इस जानकारी के बारे में डिटेल में आपको बताते हैं.

Vande Bharat

वंदे भारत ट्रेन पर बर्फबारी का नहीं होगा असर

केंद्रीय मंत्री आगे कहा की कश्मीर के लोगों ने सोपोर – कुपवाड़ा, बिजबेहरा – पहलगाम, अवंतीपुरा- शोपियां को जोड़ने की मांग रखी है. जिस पर जल्द फैसला किया जाएगा. साथ ही मंत्री ने आगे कहा कि जो वंदे भारत ट्रेन कश्मीर में शुरू की जाएंगी उन्हें विशेष डिजाइन के साथ तैयार किया जाएगा. वंदे भारत ट्रेन ऐसी होंगी कि उन पर भारी बर्फबारी का भी कोई विशेष असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि पूरे जम्मू कश्मीर में रेलवे में सुधार किया जा रहा है जो कि बहुत जल्द दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें: Weather Update: मानसून ने दी जोरदार दस्तक,जानें देश में कहां बारिश बरपाएगी कहर

पर्यटन की अपार संभावनाएं – रेल मंत्री

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस दिसंबर तक या अगले साल फरवरी तक उधमपुर से बारामुला रेल लिंक को जोड़ दिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा की घाटी में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. अश्वनी ने आगे कहा कि घाटी में जल्द ही 4जी और 5G की कनेक्टिविटी को और ज्यादा बेहतर किया जाएगा.

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version