Site icon Bloggistan

GK questions: ये है दुनिया का सबसे महंगा फल! कीमत जानकर दंग रह जायेंगे, भारत में भी होती है इसकी खेती

Benefits of Muskmelon

Benefits of Muskmelon

GK questions: जब भी फल, फुल का नाम जुबान पर आता है तो मुंह में पानी भर आता है. अच्छी हेल्थ और लाइफस्टाइल के लिए फ्रूट्स का सेवन बहुत जरूरी है. लेकिन समय के साथ इनका भी दाम बढ़ते रहता है. जिस वजह से आम इंसान इतने महंगे महंगे फल को खरीद कर खाने में सक्षम नहीं होते हैं. वहीं, अगर आपसे यह पूछा जाएं कि आपने कितना महंगा फल खरीद कर खाया है, तो आपका जवाब क्या होगा? जहां तक मुझे मालूम है 1 हजार से अधिक कीमत का फल अधिकार लोगों ने नहीं खाया होगा.

Yubari King

लेकिन मैं आपसे यह पूछूं कि क्या आपने दुनिया के सबसे महंगे फल का नाम सुना है ? अगर आपका जवाब ना में है, तो आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे फल के बारे में बताएंगे, जिसकी कीमत सुन आपको अपने कानों पर विश्वास नहीं होगा. तो चलिए बिना देर किए इस अनोखे फल के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: UPSC Interview Questions: लड़की की कौन सी चीज सिर्फ रात को ही दिखाई देती है, जानें रोचक जवाब

आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे फल के बारे में बताने जा रहे हैं. यह फल बिलकुल आम है. मतलब इसकी अलग अलग किस्मों की पैदावार भारत में भी खूब होती है. आप भारत में रहते हैं तो आपने एक बार तो इस फल को जरूर खाया होगा. यह मीठा होता है और लोग इसे गर्मी में खाना पसंद करते हैं. इस फल का नाम खरबूज है, जो गर्मी के समय हर जगह दिखाई पड़ जाते हैं. हालंकि, यह कई नस्लों में उगाए जाते हैं. लेकिन हम जिस नस्ल की बात कर रहे हैं वह दुनिया के सबसे महंगे फलों की लिस्ट में है. इस अनोखे खरबूज को लोग जापानी खरबूज Yubari King के नाम से जानते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, युबारी किंग को होक्काइडो द्वीपसमूह में उगाया जाता है और इसकी कीमत हजारो डॉलर में होती है. यह फल खास रूप से अपनी मीठे स्वाद, कम बीज और फीकी सुगंध के लिए जाना जाता है. इस फल की उपज बहुत कम मात्रा में की जाती है जिस वजह से इसकी प्राइस काफी हाई है.

$ 42 हजार से अधिक में बिकी थी यह (GK questions)

साल 2019 में टेस्ट एटलस ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि दो जापानी खरबूज Yubari King 42,450 अमेरिकी डॉलर में बिके थे. यानी भारत में इसकी कीमत 34 लाख रुपए से अधिक है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, फोस्फोरस, कैल्शियम आदि जैसे तत्व और खनिज पाए जाते है. इस फल की कीमत की वजह से इसे आम इंसान नहीं खा पाते. पूरी दुनिया में इसे खरीदने वाले कुछ गिने चुने ही ग्राहक हैं.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version