Site icon Bloggistan

Pan card: घर बैठे कैसे चुटकियों में आसानी से बन सकता है आपका पैन कार्ड,जानें पूरा प्रोसेस

Aadhaar

Pan Card

Pan card: पैन कार्ड आज के समय में एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है.ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है.इसलिए आज हम आपको अप्लाई करने का वो तरीका बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप घर बैठे ऑनलाइन अपने पैन कार्ड को अप्लाई आसानी से कर सकते हैं. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

PAN Card (Credit-Google)

ऐसे करें अप्लाई

ये भी पढ़ें: IRCTC का बड़ा निर्णय,अब इस आसान तरीके से चुटकियों में बुक हो सकेगी टिकट,पढ़ें पूरी जानकारी

क्या होता है पैन नंबर

पैन कार्ड के ऊपर 10 अंकों का एक अल्फान्यूमेरिक नंबर पड़ा होता है जिसे आयकर विभाग की तरफ से जारी किया जाएगा.जिसे परमानेंट अकाउंट नंबर भी कहा जाता है. पैन कार्ड पर पड़े इस नंबर की मदद से आयकर विभाग टैक्स में चोरी और पारदर्शी लेन-देन को सुनिश्चित करता है. वर्ष 2005 से आयकर विभाग द्वारा जारी किसी चालान को भरने के लिए पैन कार्ड का होना अनिवार्य है.

इन कामों में लगता है पैन कार्ड

कितनी दिन होती है वैधता

आयकर विभाग द्वारा पेन कार्ड जारी होने के बाद उसकी वैधता लाइफटाइम तक के लिए होती है.पूरे जीवन में एक व्यक्ति सिर्फ एक बार पैन कार्ड बनवा सकता है.अगर कोई व्यक्ति एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवाता है तो वो अवैध होता है और कानूनन अपराध होता है. आयकर विभाग को किसी व्यक्ति के एक से ज्यादा पेन कार्ड होने की जानकारी अगर हो जाती है तो वह उस पर 10 हजार का जुर्माना लगा सकता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version