Site icon Bloggistan

LIC की ‘धन वृद्धि योजना’ मचा रही है धमाल,जानें कैसे बनेंगे मालदार

LIC

LIC POLICY

LIC: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल ही में को एक नई योजना ‘धन वृद्धि’ का शुभारंभ किया. बीमा कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा “इस गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी वाली व्यक्तिगत बचत योजना का उद्देश्य विशेष रूप से घरेलू बाजार को पूरा करना है. LIC ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि यह पॉलिसी प्रति 1,000 रुपये की बीमा राशि पर 75 रुपये तक की अतिरिक्त गारंटी देती है. इसके तहत पॉलिसीधारक धारा 80-सी के तहत कर लाभ के लिए पात्र होगा. पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय सरेंडर कर सकता है.

LIC Scheme(File Photo)

योजना का उद्देश्य

यह योजना पॉलिसी पीरियड के समय इस स्कीम द्वारा बीमा का लाभ उठाए व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण देहांत की स्थिति में परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करती है. यह बीमा योजना लेने वाले व्यक्ति को परिपक्वता की तिथि पर एकमुश्त राशि की गारंटी भी प्रदान करता है. चूंकि, यह एक एकल प्रीमियम योजना है, इसके कारण भविष्य में कोई प्रीमियम दायित्व नहीं है और कोई लैप्सेशन नहीं है.

ये भी पढे़ :IndiGo के विमान में अब नहीं मिलेगी कैन वाली कोल्ड ड्रिंक,पूर्व सांसद ने की थी शिकायत

कौन उठा सकता है स्कीम का लाभ

धन वृद्धि योजना 10 वर्ष से लेकर 15 या 18 वर्ष तक के लिए है. प्रवेश के समय न्यूनतम आयु चयनित अवधि के आधार पर 90 दिन से 8 वर्ष तक होती है. एलआईसी ने बताया कि न्यूनतम मूल बीमा राशि 1.25 लाख रुपये है और 5,000 रुपये के गुणक में इससे अधिक का विकल्प चुना जा सकता है.

कैसे खरीदें प्लान

इस योजना को पॉइंट ऑफ सेल्स पर्सन्स-लाइफ इंश्योरेंस (पीओएसपी-एलआई)/कॉमन पब्लिक सर्विस सेंटर्स (सीपीएससी-एसपीवी) सहित एजेंट/अन्य मध्यस्थों के माध्यम से ऑफ़लाइन और साथ ही वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम से सीधे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version